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June 28, 2022
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एनआरआई महोत्सव और खेल महोत्सव को मेगा इवेंट के दौरान लोगो के इस्तेमाल के लिए मिली मंजूरी

नई दिल्ली, 3 जून (आईएएनएस)| ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ (एकेएएम) समारोह के एक हिस्से के रूप में रीजॉयस हेल्थ फाउंडेशन द्वारा छह महीने तक चलने वाले ‘एनआरआई महोत्सव’ और ‘खेल महोत्सव’ को भारत सरकार के ‘अतुल्य भारत’, ‘एकेएएम’ और ‘फिट इंडिया’ लोगो के इस्तेमाल के लिए सभी आवश्यक परमिट मिल गए हैं, जिसके लिए पावर स्पोट्र्ज मीडिया पार्टनर है। एनआरआई महोत्सव इस साल जुलाई-दिसंबर के बीच आयोजित किया जाएगा। इसमें खेल, स्वास्थ्य, फिटनेस और संस्कृति से जुड़े कई कार्यक्रम होंगे। इसका वैश्विक कवरेज स्पोट्र्ज मीडिया करेगा जो दुनिया का पहला ऐसा लाइव डिजिटल स्पोर्ट्स चैनल है जिसका मुख्यालय भारत में है।

एनआरआई महोत्सव 1 जुलाई से 31 दिसंबर के बीच दिल्ली/एनसीआर, गोवा, हैदराबाद, मुंबई, यूपी, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में आयोजित किया जाएगा।

दुनिया के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले 32 मिलियन भारतीय प्रवासियों पर ध्यान केंद्रित करने वाले इस उत्सव में विभिन्न कार्यक्रमों में एनआरआई समुदायों के अलावा, सभी गतिविधियों में प्रवासी भागीदारी को शामिल करने वाले कार्यक्रम होंगे।

मुख्य मुद्दों में से एक एनआरआई महोत्सव के साथ जुड़ने के लिए भारत सरकार की मंजूरी प्राप्त करना था, और सभी ने मंजूरी प्रदान की हैं। संस्कृति मंत्रालय ने अपने ‘एकेएएम’ लोगो के उपयोग के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। पर्यटन मंत्रालय अपनी ‘अतुल्य भारत’ लोगो का इस्तेमाल करने के लिए सहमति और युवा मामले और खेल मंत्रालय अपने ‘फिट इंडिया’ अभियान लोगो का इस्तेमाल करने का अधिकार देकर मदद करने के लिए तैयार हैं।

रिजॉयस हेल्थ फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ. नवल कुमार वर्मा ने कहा, “अपने वैश्विक कवरेज के साथ, पावर स्पोर्टज टीवी इतने बड़े उत्सव के लिए एक उपयुक्त मीडिया पार्टनर है, यह देखते हुए कि इसके डिजिटल प्लेटफॉर्म को कई देशों में दर्शकों तक पहुंच हैं। यह सभी ऐप, वेब और अमेजॅन फायर टीवी पर भी उपलब्ध है और यह एक फ्री-टू-एयर प्लेटफॉर्म है, जो रेजॉयस फाउंडेशन के एक गैर-लाभकारी फाउंडेशन होने के लिए अहम बात है।”

मीडिया पार्टनर के रूप में एनआरआई फेस्टिवल के साथ जुड़ने का कारण बताते हुए पावर स्पोट्र्ज टीवी की संस्थापक और प्रधान संपादक कांथी डी. सुरेश ने शुक्रवार को कहा, “भारतीय प्रवासियों पर ध्यान केंद्रित करना हमारी दृष्टि योजना का हिस्सा रहा है, क्योंकि हमारे साथ कई प्रवासी युवा हमारे संपर्क में हैं। मुख्य रूप से यह जानना चाहते हैं कि वे क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी आदि जैसी खेल गतिविधियों का हिस्सा कैसे बन सकते हैं।”

कांथी डी. सुरेश ने कहा, “हमें यहां एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर खुशी हो रही है।”

कांथी डी. सुरेश ने आईएएनएस के साथ पहले के एक साक्षात्कार में ग्लोबल पावर स्पोर्ट्स लीग में काम करने के बारे में खुलासा किया था, विशेष रूप से इन लीगों को आयोजित करने के लिए बड़े भारतीय प्रवासी स्थानों को लक्षित करने के बारे में बात की। हमें खुशी है, यह सब अब भारत में ही हो रहा है।”

एनआरआई महोत्सव का शुभारंभ जुलाई के पहले सप्ताह में निर्धारित है। भारत और दुनिया के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न एनआरआई सेल प्रमुखों को त्योहार के विवरण के बारे में विस्तार से बताया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार, विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित के बारे में रिजॉइस फाउंडेशन और पावर स्पोर्टज टीवी द्वारा संयुक्त रूप से फैसला लिया जा रहा है।

केंद्र सरकार ने अक्टूबर 2021 में प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया को भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में अभियान के तहत ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का लोगो प्रदर्शित करने का निर्देश दिया था।

प्रसारण मंत्रालय ने कहा था, “निजी मीडिया ने लगातार भारत की देशभक्ति की भावना और राष्ट्रीय उपलब्धियों का जश्न मनाने का बीड़ा उठाया है। उत्सव की अवधि के दौरान लोगो का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है, ताकि नागरिकों को भारत के समृद्ध इतिहास और उज्‍जवल भविष्य के प्रति प्रतिबद्धता से अवगत कराया जा सके।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में डेनमार्क की यात्रा पर कहा था कि भारत को अपने पर्यटन क्षेत्र को फिर से जीवित करने की जरूरत है और कुछ वर्षों में केवल यही कहा जाएगा ‘चलो इंडिया’। उन्होंने प्रवासी भारतीयों को अपने-अपने देश में भारत के राजदूत के रूप में वर्णित किया और उनसे कम से कम पांच गैर-भारतीय मित्रों को भारत आने के लिए प्रोत्साहित करने का आग्रह किया।

एनआरआई महोत्सव ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के संदेश को न केवल भारतीय प्रवासी बल्कि अन्य राष्ट्रीयताओं तक फैलाना सुनिश्चित करेगा, जो दुनिया भर में भारतीय समुदायों के साथ निकटता से जुड़ना चाहते हैं।

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