35.2 C
Jabalpur
June 14, 2026
सी टाइम्स
जीवनशैलीहेल्थ एंड साइंस

केले, ब्रोकली के अधिक सेवन से मिल सकती है उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद

नई दिल्ली, 14 अप्रैल। केले या ब्रोकली जैसे पोटैशियम से भरपूर फल और सब्जियां खाने से हाई ब्लड प्रेशर (उच्च रक्तचाप) को कम करने में मदद मिल सकती है। एक अध्ययन के अनुसार, दुनिया भर में 30 प्रतिशत से अधिक वयस्क हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं।

हाई ब्लड प्रेशर दिल की बीमारी, स्ट्रोक (लकवे), किडनी की बीमारी, दिल की धड़कनों में गड़बड़ी और याददाश्त कम होने जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है।

कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ वाटरलू के वैज्ञानिकों ने पाया कि खाने में पोटेशियम की मात्रा बढ़ाकर और नमक (सोडियम) की मात्रा घटाकर ब्लड प्रेशर को बेहतर ढंग से कंट्रोल किया जा सकता है।

वाटरलू विश्वविद्यालय में कंप्यूटर विज्ञान, फार्मेसी और जीव विज्ञान की प्रोफेसर अनीता लेटन ने कहा, “आमतौर पर हमें कम नमक खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन हमारा अध्ययन बताता है कि केले या ब्रोकली जैसे पोटैशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से ब्लड प्रेशर पर और भी अच्छा असर पड़ सकता है।”

पोटैशियम और सोडियम दोनों ही ऐसे तत्व हैं जो शरीर में मांसपेशियों की क्रिया और पानी की मात्रा को नियंत्रित करते हैं। इस अध्ययन को अमेरिकन जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी- रीनल फिजियोलॉजी में प्रकाशित किया गया है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि पुराने समय में इंसान ज्यादा फल और सब्जियां खाते थे, जिससे शरीर इस तरह की डाइट के हिसाब से ढल गया था – जिसमें पोटैशियम ज्यादा और सोडियम कम होता था। लेकिन आज के पश्चिमी खानपान में नमक ज्यादा और पोटेशियम कम होता है। शायद इसी कारण विकसित देशों में हाई ब्लड प्रेशर ज्यादा पाया जाता है, जबकि दूरदराज के इलाकों में यह कम होता है।

पोटैशियम का सेवन बढ़ाने से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में कैसे मदद मिल सकती है, यह समझने के लिए टीम ने एक गणितीय मॉडल भी बनाया। अध्ययन में यह भी पाया गया कि पुरुषों को महिलाओं की तुलना में हाई ब्लड प्रेशर जल्दी हो जाता है, लेकिन पोटैशियम की मात्रा बढ़ाने पर पुरुषों को ज्यादा फायदा होता है।

अन्य ख़बरें

गर्मियों में बाहर के खाने को कहें ना, घर पर बनाएं चटपटे अचारी आलू, जानें विधि

Newsdesk

वजन घटाने के लिए रस्सी कूदते समय न करें ये गलतियां, नहीं नजर आएंगे परिणाम

Newsdesk

15 जून 2026 का पंचांग: इस दिन बन रहा अमावस्या, सोमवार व्रत और मिथुन संक्रांति का दुर्लभ संयोग, जानिए शुभ-अशुभ समय

Newsdesk

Leave a Reply

Discover more from सी टाइम्स

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading